What is Cyst Meaning in Hindi (Cyst Kya Hota Hai)?

by | Mar 19, 2023 | Fertility

Ovarian Cyst Kya Hota Hai (What is Ovarian Cyst in Hindi)?

ओवेरियन सिस्ट एक तरह का फ़्लूइड भरा सच होता है जो महिलाओं के ओवेरी में बनता है। ओवेरी महिलाओं के प्रजनन तंत्र का एक हिस्सा होते हैं, और वे अंडों और एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन उत्पन्न करते हैं। ओवेरियन सिस्ट छोटे या बड़े हो सकते हैं, और वे एक या दोनों ओवेरी में बन सकते हैं। अधिकांश ओवेरियन सिस्ट अजीर्ण (गैर-कैंसर) होते हैं और कोई लक्षण नहीं प्रकट करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में ओवेरियन सिस्ट लक्षण प्रकट कर सकते हैं जो असामान्य होते हैं और समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

Cyst Meaning in Hindi/ Cyst in Ovary Meaning in Hindi:

सिस्ट एक प्रकार की गर्भाशय ग्रंथि की बीमारी है जिसमें ग्रंथि में एक या एक से अधिक उपजाऊ या अनुपजाऊ उत्तक हो जाते हैं। यह सामान्यतया समस्यात्मक होता है और आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में इससे संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके कारण डॉक्टर अक्सर अतिरिक्त जांच के लिए सलाह देते हैं।

Cyst in Hindi (Cyst Kya Hota Hai)

Cyst in Hindi (Cyst Kya Hota Hai)

कैसे और क्यों बनते है ओवेरियन सिस्ट (How and why are ovarian cysts formed in Hindi)?

ओवेरियन सिस्ट कई कारणों से बन सकते हैं। इनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. साधारण ओवेरियन सिस्ट: साधारण ओवेरियन सिस्ट महिलाओं में सामान्य होते हैं और अधिकतर गर्भावस्था के दौरान स्वयं ही ठीक हो जाते हैं। ये सिस्ट अंडों के विकास के समय बन सकते हैं और धीरे-धीरे घटते जाते हैं।
  2. फोलिक्युलर सिस्ट: फोलिक्युलर सिस्ट एक और साधारण प्रकार का सिस्ट है जो अंडों के विकास के समय बनता है। ये सिस्ट गर्भावस्था के दौरान भी बनते हैं और अधिकतर समय अपने आप ठीक हो जाते हैं।
  3. डेर्मॉइड सिस्ट: डेर्मॉइड सिस्ट एक असामान्य प्रकार का सिस्ट होता है जो ओवेरी में उत्पन्न होता है। यह सिस्ट त्वचा, बाल, और दांतों के तरह कुछ अत्यधिक मात्रा में केरेटिन उत्पन्न करता है। इसे चिकित्सा के माध्यम से हटाया जाना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर का खतरा भी पैदा कर सकता है।
  4. एंडोमेत्रायल सिस्ट: एंडोमेत्रायल सिस्ट एक असामान्य प्रकार का सिस्ट होता है जो लीवर, उच्च रक्तचाप और अन्य समस्याओं के कारण बन सकता है। इस प्रकार के सिस्ट अधिकतर लक्षणों के साथ होते हैं, जो चिकित्सा के माध्यम से इलाज करने की जरूरत होती है।

 Also Read: PCOD Meaning in Hindi 

ओवेरियन सिस्ट बावजूद गर्भधारण के लिए क्या करें (How to Get Pregnant with Ovarian Cyst)?

ओवेरियन सिस्ट एक तरह के फ्लूइड से भरे बगैरी ठेंगों पर बने सिस्ट होते हैं जो बार बार प्रभावित हो सकते हैं. लेकिन इसके बावजूद गर्भधारण संभव होता है. यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:

  1. डॉक्टर से मिलें: यदि आपके पास ओवेरियन सिस्ट है और आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलना अति आवश्यक है. आपका डॉक्टर सिस्ट का आकार और प्रकार निर्धारित कर सकता है और उचित उपचार विकल्पों की सिफारिश कर सकता है.
  2. सिस्ट को निगरानी करें: आपका डॉक्टर सिस्ट के आकार का नियमित अल्ट्रासाउंड करने की सलाह दे सकता है. यह सिस्ट बढ़ रहा है या कोई समस्या नहीं हो रही है यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है.
  3. इंतजार करें: कुछ मामलों में, ओवेरियन सिस्ट स्वयं हल हो सकते हैं. यदि सिस्ट कोई समस्या नहीं उत्पन्न कर रहा है और गर्भधारण की क्षमता में अधिकार हानि नहीं हो रही है, तो आपका डॉक्टर सलाह दे सकता है कि खुद से हल होने की देखभाल करें.
  4. दवाएं: ओवेरियन सिस्ट के प्रकार के आधार पर, आपका डॉक्टर सिस्ट को कम करने या घोलने में मदद करने वाली दवाओं की सिफारिश कर सकता है. ये दवाएं आपके गर्भधारण की संभावनाओं में सुधार करने में मदद कर सकती हैं.
  5. सर्जरी: यदि सिस्ट बड़ा है या समस्याएं उत्पन्न कर रहा है, तो आपका डॉक्टर उसे हटाने के लिए सर्जरी की सलाह दे सकता है. इससे आपके गर्भधारण की संभावनाएं सुधार हो सकती हैं.

क्या ओवेरियन सिस्ट में दर्द होता हैं (Pain due to Ovarian Cyst):

ओवेरियन सिस्ट कभी-कभी दर्द का कारण बन सकते हैं. सिस्ट के आकार और स्थान के आधार पर दर्द का प्रकार और गंभीरता भिन्न हो सकते हैं. छोटे सिस्ट आमतौर पर कोई दर्द नहीं करते हैं और बड़े सिस्ट दर्द कर सकते हैं. कुछ महिलाओं को सिस्ट के फटने के बाद भी दर्द का अनुभव हो सकता है. यदि आपको ओवेरियन सिस्ट के कारण दर्द हो रहा है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लें. वे आपको उचित दवाओं या उपचार की सलाह दे सकते हैं जो दर्द को कम कर सकते हैं.

क्या ओवेरियन सिस्ट बांझपन का कारण बन सकता है? (Infertility due to Ovarian Cyst):

ओवेरियन सिस्ट से बांझपन का कारण बनने की संभावना बहुत कम होती है. छोटे सिस्ट आमतौर पर कोई समस्या नहीं उत्पन्न करते हैं और बड़े सिस्ट भी गर्भधारण की क्षमता पर नहीं प्रभाव डालते हैं. हालांकि, अगर सिस्ट बड़ा होता है और उत्पादन करता है, तो यह बांझपन का कारण बन सकता है. इसलिए, यदि आपके पास ओवेरियन सिस्ट है और आप गर्भधारण की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और वे आपको सही उपचार विकल्प बता सकते हैं.

गर्भावस्था में ओवेरियन सिस्ट (Ovarian Cyst) क्या प्रभाव डालता है?

गर्भावस्था में ओवेरियन सिस्ट आमतौर पर बढ़ जाता है। यह गर्भावस्था के दौरान हार्मोन स्तरों में परिवर्तन के कारण होता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए, यह कोई बड़ी समस्या नहीं होती है, लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। इस विषय में डॉक्टर सलाह देते हैं कि गर्भावस्था के दौरान नियमित जांच कराई जानी चाहिए।

 

ओवेरियन सिस्ट और गर्भावस्था  (Can I get pregnant with an ovarian cyst)?

हाँ, आप ओवेरियन सिस्ट के साथ गर्भधारण कर सकती हैं, लेकिन कुछ मामलों में इससे दिक्कतें हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान, ओवेरियन सिस्ट निरंतर बढ़ता रहता है तो आपके लिए असुरक्षित हो सकता है। आपके डॉक्टर यदि समय-समय पर जांच करते रहते हैं तो आपकी समस्या समय पर ही पता चलती है और उपचार करने में उन्हें मदद मिलती है।

अधिकतर महिलाओं के लिए, गर्भावस्था के दौरान ओवेरियन सिस्ट निरंतर बढ़ता रहता है और जन्म के बाद स्वतः ही ठीक हो जाता है। लेकिन अगर ओवेरियन सिस्ट बहुत बड़ा होता है या इसके साथ अन्य समस्याएं होती हैं तो आपके डॉक्टर द्वारा उपचार किया जाना चाहिए।

Also Read: Bulky Uterus In Hindi

ओवेरियन सिस्ट के प्रकार (Types of Ovarian Cyst in Hindi):

ओवेरियन सिस्ट कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. फोलिकल सिस्ट (Follicular Cyst) फोलिकल सिस्ट सबसे सामान्य प्रकार का सिस्ट होता है जो ओवेरी में उत्पन्न होता है। इसमें एक या अधिक फोलिकल वृद्धि करते हैं जो मासिक धर्म से पूर्व शुरू होते हैं।
  2. कैंडलीमाइड सिस्ट (Endometrioma Cyst) इस प्रकार का सिस्ट एक हॉर्मोन जो गर्भाशय की दीवार से उत्पन्न होता है के कारण बनता है। इसमें एक या अधिक अणुओं का एक समूह होता है जो अपने आप को गांठ के रूप में विकसित करता है।
  3. डर्मोइड सिस्ट (Dermoid Cyst) डर्मोइड सिस्ट एक अजीब सिस्ट होता है जो अनुपम रूप से विकसित होता है। यह त्वचा, बाल, दांत और अन्य ऊतकों के साथ समान अणुओं के समूहों से बनता है।
  1. लुटेइनाइज़ड सिस्ट (Luteinized Cyst) इस प्रकार का सिस्ट उच्च रक्तचाप के कारण बनता है जो ग्रंथियों को पोषित करने में मदद करता है। इस प्रकार के सिस्ट अक्सर गर्भावस्था में उत्पन्न होते हैं।

Also Read: PCOS Symptoms in Hindi

ओवेरियन सिस्ट के लक्षण (Symptoms of Ovarian Cyst in Hindi):

ओवेरियन सिस्ट के कुछ आम लक्षण हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  • पेट में दर्द या तनाव की अनुभूति
  • पेट के निचले हिस्से में भारीपन का अनुभव
  • तेज या अस्थायी तनाव के साथ पेट के निचले हिस्से में दर्द
  • मासिक धर्म में असामान्य बदलाव, जैसे असामान्य या भारी मासिक धर्म, या मासिक धर्म से पहले या बाद में बार-बार खून आना
  • उच्च तापमान
  • वजन बढ़ना
  • उल्टी की अनुभूति
  • स्तनों में सूजन या दर्द

यदि आप इन लक्षणों का सामना कर रही हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आपके डॉक्टर द्वारा अधिक जांच कराकर समस्या के कारण का पता लगाया जा सकता है और उपचार शुरू किया जा सकता है। यदि आप गर्भवती हैं तो इससे आपके और आपके बच्चे के लिए असुरक्षित होने की संभावना होती है। गर्भावस्था के दौरान ओवेरियन सिस्ट समस्याएं उत्पन्न कर सकती हैं, जो आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

 

ओवरियन सिस्ट के कारण  (Causes of Ovarian Cyst in Hindi):

ओवेरियन सिस्ट के उपचार का चयन आपकी समस्या के कारण और सिस्ट के आकार पर निर्भर करता है। आपके डॉक्टर आपके लिए अधिक जांच और परीक्षण करेंगे ताकि समस्या के कारण का पता लगाया जा सके।

यदि सिस्ट छोटा है और आपको कोई लक्षण नहीं हैं, तो डॉक्टर आपको ठीक रखने के लिए अनुमति देंगे। यदि सिस्ट बड़ा है या लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उपचार की जरूरत हो सकती है।

इस परिस्थिति में, आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित उपचार करना चाहिए जैसे कि दवाओं या सिस्ट को सीधा करने के लिए सर्जरी। ओवरियन सिस्ट आमतौर पर गर्भधारण और अवसाद के दौरान महिलाओं में उत्पन्न होता है। इसके अलावा अन्य कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

  1. हॉर्मोन असंतुलन: हॉर्मोन असंतुलन एक मुख्य कारण है जो ओवेरियन सिस्ट का उत्पादन करता है। अधिक अवधि तक चलने वाली मासिक धर्म, प्रसव नियंत्रक ग्रंथियों के असंतुलन, और अन्य हॉर्मोनल समस्याएं भी सिस्ट का उत्पादन कर सकती हैं।
  2. जीवाणु और संक्रमण: कुछ जीवाणु या संक्रमण भी ओवेरियन सिस्ट के उत्पादन के कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्तंभनीय योनि संक्रमण ओवेरियन सिस्ट के उत्पादन में जड़ हो सकता है।
  3. थायरॉइड समस्याएं: थायरॉइड समस्याएं भी ओवेरियन सिस्ट के उत्पादन का कारण बन सकती हैं। थायरॉइड के संतुलन में कमी से, अत्यधिक थायरॉइड हार्मोन के साथ ओवेरियन सिस्ट का उत्पादन हो सकता है।

 Also Read: Uterus Meaning in Hindi

ओवेरियन सिस्ट को कैसे रोकें (Prevention of Ovarian Cyst in Hindi):

ओवेरियन सिस्ट को रोकने के लिए आप निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं:

  1. नियमित जांच और उपचार: नियमित जांच और उपचार ओवेरियन सिस्ट से बचने में मदद कर सकते हैं। अपने डॉक्टर से अनुशासनपूर्वक जांच करवाना और नियमित विशेषज्ञ के साथ संपर्क में रहना शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकता है।
  2. स्वस्थ आहार: स्वस्थ आहार ओवेरियन सिस्ट से बचने में मदद कर सकता है। सही मात्रा में प्रोटीन, फल, सब्जियां और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थ लेना ओवेरियन सिस्ट से बचाने के लिए उपयुक्त होता है।
  3. शारीरिक गतिविधियों का समर्थन: नियमित शारीरिक गतिविधियों जैसे योग, व्यायाम, उछल-कूद और चलने-फिरने आदि ओवेरियन सिस्ट से बचने में मदद कर सकते हैं।
  4. बुरी आदतों से बचें: तंबाकू खाना, शराब पीना, जंक फूड खाना, और दवाओं का अत्यधिक उपयोग ओवेरियन सिस्ट के उत्पादन का कारण बन सकते हैं। इन बुरी आदतों से बचने के लिए संयमित रहना जरूरी है।
  1. बरताव करें: संतुलित बरताव करना ओवेरियन सिस्ट से बचने में मदद कर सकता है। संतुलित नींद लेना, तनाव कम करना, रिक्रेशन और मनोरंजन के लिए समय निकालना और अपनी मनोदशा पर नज़र रखना जीवन में संतुलन बनाए रखने के लिए मदद कर सकता है।

ओवेरियन सिस्ट को रोकना आसान नहीं है, लेकिन स्वस्थ जीवनशैली, नियमित जांच, और अपने शरीर की संबंधित संक्रमणों का समय पर इलाज करवाना, सिस्ट से बचने में मदद कर सकता है। यदि आपके ओवेरियन सिस्ट के संबंध में कोई चिंता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

ओवेरियन सिस्ट का जांच कैसे होता है (Diagnosis of Ovarian Cyst in Hindi)

ओवेरियन सिस्ट का जांच करने के लिए डॉक्टर निम्नलिखित टेस्ट और परीक्षण कर सकते हैं:

  1. गांठ के अल्पविराम (Pelvic Exam): यह एक बारीक स्पेकुलम इस्तेमाल करके की जाती है ताकि डॉक्टर गांठ का आकार, स्थान और दबाव जांच सके।
  2. सोनोग्राफी (Ultrasound): सोनोग्राफी गांठ का आकार, स्थान और अन्य विवरणों को दिखाता है। डॉक्टर गांठ का आकार और स्थान जानने के लिए सोनोग्राफी का उपयोग करते हैं।
  3. एक्स-रे (X-ray): यह टेस्ट बाहरी अंगों को देखने के लिए किया जाता है। यह गांठ के साथ कुछ संबंधित अंगों की स्थिति जांचने के लिए किया जा सकता है।
  4. कैट स्कैन (CT scan): यह एक शरीर के अंदर की तस्वीरें बनाता है जो डॉक्टर को गांठ और अन्य संबंधित अंगों के स्थान और आकार के बारे में जानने में मदद करता है।
  5. बायोप्सी (Biopsy): यह टेस्ट गांठ से बुनियादी समझौते निकालने के लिए किया जाता है।

 

ओवरियन सिस्ट के उपचार (Treatment of Ovarian Cyst in Hindi):

ओवेरियन सिस्ट के उपचार का चयन गांठ का आकार, स्थान, और अन्य विवरणों पर निर्भर करता है। यहां कुछ उपचार दिए जा रहे हैं:

  1. नियमित जांच: छोटी ओवेरियन सिस्ट के लिए डॉक्टर आपको नियमित अंतराल पर जांच करने के लिए कह सकते हैं।
  2. दवाइयां: बहुत सारी महिलाओं के लिए दवाइयां ही ओवेरियन सिस्ट के उपचार का रास्ता होते हैं। अधिकतर सिस्ट आमतौर पर ही खत्म हो जाती हैं, इसलिए अधिकतर मामलों में, डॉक्टर नियमित जांच करते रहते हैं।
  3. सिस्टेक्टमी: यह ऑपरेशन बड़ी और खतरनाक सिस्ट के लिए उपयुक्त होता है। डॉक्टर गांठ को हटा देते हैं और यह बुरी स्थिति से बचाने के लिए मदद करता है।
  1. लैप्रोस्कोपिक सिस्टेक्टमी: यह एक छोटी ऑपरेशन होती है जो एक लैप्रोस्कोप इस्तेमाल करके किया जाता है। यह बड़ी गांठों के लिए उपयुक्त होता है और पारंपरिक सर्जरी की तुलना में इसके उपचार के बाद शीघ्र स्वस्थ हो जाने की संभावना होती है।
  2. हार्मोन थेरेपी: कुछ मामलों में, डॉक्टर मासिक धर्म के आवृत्ति को नियमित करने और नए सिस्ट बनने से रोकने के लिए हार्मोनल जन्म नियंत्रण गोलियां निर्धारित कर सकते हैं। हार्मोन थेरेपी वर्तमान सिस्ट को भी कम करने में मदद कर सकती है।
  3. मॉनिटरिंग: छोटी सिस्ट के लिए, डॉक्टर नियमित अंतराल पर आपको जांच करने के लिए कह सकते हैं। सिस्ट का आकार और स्थान निर्धारित करने के लिए वे सोनोग्राफी या एक्स-रे का उपयोग कर सकते हैं। वे भी समय-समय पर आपकी मासिक धर्म के आवृत्ति को मापने के लिए कह सकते हैं।

ओवेरियन सिस्ट के उपचार के लिए सही चयन आपके संबंधित लक्षणों, समस्याओं और सिस्ट की आकार और प्रकार पर निर्भर करता है। उचित निदान और उपचार के लिए चिकित्सा परामर्श और मार्गदर्शन लेना अति महत्वपूर्ण है। कुछ मामलों में, सर्जरी को सिस्ट को हटाने और संभव जटिलताओं से बचने के लिए आवश्यक माना जाता है। दूसरे मामलों में, साधारण मॉनिटरिंग और दवाओं से ही काफी होता है।

Also Read: What is Normal Ovary Size 

F.A.Q:

Q: ओवरी में सिस्ट होने से क्या होता है?

A: जब ओवरी में सिस्ट होता है, तो इससे विभिन्न लक्षण हो सकते हैं जैसे पेट में दर्द, सूजन, अनियमित मासिक धर्म और पेशाब में दिक्कत।

Q: ओवरी में सिस्ट कैसे ठीक हो सकता है?

A: सिस्ट का इलाज उसकी आकार, स्थान और समस्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है। यह दवाओं, सिस्टेक्टमी और उपचारों के माध्यम से किया जा सकता है।

Q: क्या अंडाशय में सिस्ट खतरनाक है?

A: अधिकतर मामलों में, सिस्ट खतरनाक नहीं होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में वे गंभीर समस्याओं का कारण बन सकते हैं जो अगले अवसंरचनाओं पर असर डाल सकते हैं।

Q: क्या सिस्ट को दवाई से ठीक किया जा सकता है?

A: हां, सिस्ट दवाओं के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। डॉक्टर आपको दवाओं का निर्देश दे सकते हैं जो सिस्ट को ठीक कर सकती हैं।

Q: क्या ओवेरियन सिस्ट को बिना ऑपरेशन के हटाया जा सकता है?

A: सिस्ट का उपचार सिस्ट के आकार और समस्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है। अगर सिस्ट का आकार छोटा है और कोई समस्या नहीं है, तो डॉक्टर दवाओं या अन्य उपचारों की सलाह दे सकते हैं। लेकिन, अगर सिस्ट बड़ा हो गया है और समस्या का कारण बन रहा है, तो सिस्टेक्टमी या अन्य ऑपरेशन के माध्यम से हटाया जाना संभव होता है।

Q: सिस्ट क्यों बनते हैं?

A: सिस्ट के निर्माण के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें हॉर्मोनल बदलाव, अंडाशय के अंतर्गत समस्याएं और गर्भावस्था के दौरान घटने वाले बदलाव शामिल हो सकते हैं।

Q: ओवरी सिस्ट में क्या परहेज करना चाहिए?

A: ओवरी सिस्ट में आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए और तंबाकू और अल्कोहल से दूर रहना चाहिए। आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और अधिक से अधिक तनाव से बचने की कोशिश करनी चाहिए।

Q: ओवरी सिस्ट के लिए कौन सी दवा सबसे अच्छी है?

A: ओवरी सिस्ट के लिए दवा का चयन सिस्ट के आकार, समस्या और आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करता है। डॉक्टर आपको सही दवा के लिए सलाह दे सकते हैं। समस्याओं को दूर करने के लिए उन्हें दवाइयों या उपचारों का उपयोग कर सकते हैं।

Q: सिस्ट क्यों होता है?

A: सिस्ट के होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे हॉर्मोनल असंतुलन, अंडाशय के अंतर्गत समस्याएं, गर्भावस्था के दौरान बदलाव और अन्य अवसंरचनाओं के बदलाव।

इन सभी समस्याओं के लिए, समय रहते उपचार शुरू करना बेहतर होता है। अगर आपको ओवरी सिस्ट के लक्षण महसूस होते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें और उपचार के विकल्पों की जांच करें। यदि आप प्रगति करते हुए दर्द या अन्य समस्याओं का सामना करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: महिलाओं में सिस्ट क्या होता है?

A: महिलाओं में सिस्ट अंडाशय में या ओवरी में होने वाली एक समस्या है, जो एक या एक से अधिक थैलियों में निर्मित हो सकती है।

Q: सिस्ट के लक्षण क्या है?

A: सिस्ट के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे कि पेट में दर्द, मासिक धर्म के समय तकलीफ, उल्टी, थकान, बदहजमी, यौन विकार, वजन कम होना इत्यादि।

Q: ओवरी में सिस्ट हो तो क्या करना चाहिए?

A: अगर ओवरी में सिस्ट हो, तो डॉक्टर से संपर्क करें और आपकी स्थिति की जांच करें। उपचार के लिए दवा, अधिक विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जा सकती है।

Q: सिस्ट का कारण क्या है?

A: सिस्ट के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बदलते हार्मोन लेवल्स, बड़े आकार के अंडाशय, अंडाशय के बदलते संरचनात्मक अंग, अंडाशय में बदलाव और गर्भावस्था।

Q: सिस्ट कौन सी बीमारी होती है?

A: सिस्ट एक समस्या होती है, न कि बीमारी। इसमें अंडाशय में थैली बनती है

Q: सिस्ट होने पर क्या नहीं खाना चाहिए?

A: सिस्ट होने पर तले हुए और तले न जाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। इसके अलावा जंक फूड, तला हुआ खाना और मसालेदार भोजन भी कम सेवन करना चाहिए।

Q: सिस्ट का साइज कितना होता है?

A: सिस्ट का साइज अलग-अलग हो सकता है, जैसे कि कुछ सिस्ट कुछ मिलीमीटर के आकार के होते हैं जबकि कुछ बड़े भी हो सकते हैं।

Q: सिस्ट होने पर क्या दर्द होता है?

A: सिस्ट होने पर पेट में दर्द हो सकता है जो अलग-अलग तरह का हो सकता है, जैसे तेज दर्द, बड़े होने पर पेट के उच्च भाग में दर्द आदि।

अगर आपको सिस्ट के लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वे आपकी स्थिति की जांच करेंगे और आपके लिए सही उपचार का चयन करेंगे।

Q: मुझे सिस्ट होने का इतना खतरा क्यों है?

A: सिस्ट होने से बहुत ज्यादा खतरा नहीं होता है। हालांकि, कुछ सिस्ट बड़े होने पर या देर से उपचार न करने पर कुछ समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

Q: क्या सिस्ट कैंसर हो सकता है?

A: यह अत्यधिक असंभव है कि सिस्ट कैंसर हो जाएँ। लेकिन, अगर सिस्ट बड़ी होती है तो डॉक्टर के पास जाकर जाँच करवाना चाहिए।

Q: क्या सिस्ट का इलाज संभव है?

A: हाँ, सिस्ट का इलाज संभव है। यह अलग-अलग होता है और आपकी सिस्ट की विशेषताओं और स्थिति पर निर्भर करता है।

Q: बच्चेदानी में सिस्ट का मतलब क्या होता है?

A: बच्चेदानी में सिस्ट का मतलब होता है कि अंडाशय में एक या एक से अधिक संयुक्त रूप से भरा हुआ तन्तु होता है।

Q: ओवरी में सिस्ट को कैसे हटाया जा सकता है?

A: ओवरी में सिस्ट को अलग-अलग तरीकों से हटाया जा सकता है, जैसे इलाज के लिए दवाएं या सर्जरी का उपयोग करना।

Q: मुझे अचानक सिस्ट क्यों हो रहे हैं

A: सिस्ट के बनने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि हार्मोनल असंतुलन, ओवरी में इंफेक्शन, यौन संचारित रोग, या योग या पेशाब के जरिये संक्रमण आदि। कुछ सिस्ट जन्म से होते हैं जो सामान्य रूप से समय के साथ अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Q: सिस्ट कैसे बनते हैं?

A: सिस्ट एक प्रकार का बगैर फोड़े वाला पुष्टिकर घाव होता है जो ओवरी में बनता है। यह पुष्टिकर घाव होता है जो ओवरी के अंदर उत्पन्न होता है और अधिक से अधिक हार्मोनों के कारण बड़ा हो जाता है। इस तरह के सिस्ट में उपचार के बिना आमतौर पर जाँच और निगरानी के लिए देखा जाता है।

 

Book Your Appointment

    Dr Mona Dahiya

    Dr Mona Dahiya

    IVF Specialist & Consultant

    Dr Mona Dahiya has performed over 5,000+ IVF cycles and is considered a global expert in IVF, ICSI, IUI and male fertility treatment. She is an eminent writer on Infertility Treatment and has over 100 Publications in both International and National Journals. Dr Mona Dahiya has immensely contributed to the field of infertility through her Research and articles.

    Recent Posts

    Complete Guide to ICSI IVF

    What is ICSI Intracytoplasmic Sperm Injection? For individuals facing infertility, ICSI is a specialized form of IVF that significantly increases pregnancy chances, especially with male infertility concerns. ICSI procedure involves directly injecting a single sperm...

    INTRODUCTION PCOS & FEMALE INFERTILITY

    Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) is a common yet often misunderstood condition, affecting approximately 1 in 10 women of reproductive age worldwide. Characterized by a combination of symptoms that can include irregular menstrual cycles, excess androgen levels, and...

    CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS

    FOREWORD | CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS Infertility has emerged as a significant global health issue which is known to affect approximately 10-15% of couples worldwide. In the past decade, India has become a premier destination for fertility treatments for...

    Female Infertility Causes and Treatment

    Little Angel IVF: Unveiling the Mysteries of Female Infertility - Causes and Treatment Insights Female Infertility Causes and Treatment here - Embarking on the journey of parenthood can be challenging, especially when faced with the complexities of female infertility....

    Affordable IVF Cost in India for Families

    IVF, while intricate and costly is more affordable in India compared to Western countries, making it a popular destination for medical tourism. The cost of IVF in India varies based on factors like age, fertility issues, medical history and the number of cycles...

    HSG Tests in Noida

    HSG TESTS IN NOIDA Hysterosalpingography (HSG) is a vital diagnostic tool in the realm of female fertility evaluation. Little Angel IVF stands as a recognized name for conducting HSG tests in Noida with precision and care. An HSG test is a specialized X-ray procedure...

    Who is the best doctor for Infertility Treatment in India

    WHICH DOCTOR IS BEST FOR INFERTILITY TREATMENT IN INDIA Dr. Mona Dahiya is a renowned and highly respected medical professional specializing in the field of infertility treatment. With her vast knowledge, expertise, and compassionate approach, Dr. Dahiya has gained...

    Top 10 Best IVF Centres in india with high success rate in 2024

    INTRODUCTION: TOP 10 IVF CENTRES IN INDIA The journey to parenthood is not always straightforward, and for couples facing infertility, seeking professional help from reputable IVF (In Vitro Fertilization) ivf centres in  India can provide hope and assistance. India...

    Who Can Go for IVF Treatment?

    Introduction: Who Can Go for IVF Treatment? IVF is ideal for couples facing infertility due to factors like blocked fallopian tubes, male infertility, age-related issues, or genetic disorders. It is also recommended for those with unexplained infertility, after...

    Who Should Go For IVF ?

    Who Should Consider In Vitro Fertilization? In Vitro Fertilization (IVF) represents a ray of hope in the world of assisted reproductive technology that offers a viable path to parenthood for many couples who face fertility challenges. The process of IVF involves...