IVF Kya Hai | IVF Process Step by Step in Hindi

by | Feb 16, 2023 | IVF

IVF क्या है? (What is IVF in Hindi):

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई चरण शामिल होते हैं। इसमें डिम्बग्रंथि उत्तेजना, अंडा पुनर्प्राप्ति, प्रयोगशाला में निषेचन, भ्रूण संस्कृति और अंत में भ्रूण स्थानांतरण शामिल है। प्रक्रिया की सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें अंडे और शुक्राणु की गुणवत्ता, फर्टिलिटी क्लिनिक और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की विशेषज्ञता और रोगी की उम्र और समग्र स्वास्थ्य शामिल हैं। इस लेख में, हम आईवीएफ प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को विस्तार से जानेंगे, जिसमें तैयारी, प्रक्रिया और उपचार के बाद की देखभाल शामिल है। आईवीएफ प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से समझने से दंपतियों को फर्टिलिटी उपचार के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है और उनकी सफलता की संभावना बढ़ सकती है।

IVF प्रक्रिया क्यों की जाती है? (Why is IVF Process Performed in Hindi?):

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) एक ऐसी फर्टिलिटी इलाज प्रक्रिया है जिसमें एक अंडे को प्रयोगशाला सेटिंग में शरीर के बाहर शुक्राणु के साथ निषेचित किया जाता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर उन जोड़ों द्वारा उपयोग की जाती है जो स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं या जिनके पास आनुवंशिक विकारों का इतिहास है। यहां आईवीएफ प्रक्रिया का चरण-दर-चरण विवरण दिया गया है।

 

IVF की प्रकिया चरण-दर-चरण – (IVF Process Step by Step in Hindi):

 

  1. डिम्बग्रंथि उत्तेजना
  2. अंडा पुनर्प्राप्ति
  3. शुक्राणु संग्रह
  4. निषेचन
  5. भ्रूण संस्कृति
  6. भ्रूण संस्कृति
  7. भ्रूण स्थानांतरण
  8. गर्भावस्था परीक्षण
  9. विज़िट और टेस्ट का पालन करें
  10. क्रायोप्रिजर्वेशन

 

Step 1: डिम्बग्रंथि उत्तेजना

डिम्बग्रंथि उत्तेजना इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) का एक महत्वपूर्ण घटक है और इसमें अंडाशय में कई रोम के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दवाओं का उपयोग शामिल है। यह प्रक्रिया आईवीएफ की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कई परिपक्व अंडों की पुनर्प्राप्ति की अनुमति देती है, जिससे एक सफल निषेचन और गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है। डिम्बग्रंथि उत्तेजना के दौरान, महिलाओं को आमतौर पर कई हफ्तों की अवधि में हार्मोन इंजेक्शन की एक श्रृंखला प्राप्त होती है। ये दवाएं, जिनमें आमतौर पर कूप-उत्तेजक हार्मोन (FSH) और ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (LH) शामिल हैं, अंडाशय में रोम की संख्या बढ़ाने और उनके भीतर अंडों की वृद्धि और परिपक्वता को बढ़ावा देने का काम करती हैं।

नियमित अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण के माध्यम से डिम्बग्रंथि उत्तेजना प्रक्रिया की प्रगति की बारीकी से निगरानी की जाती है। ये परीक्षण अंडा पुनर्प्राप्ति के लिए इष्टतम समय निर्धारित करने में मदद करते हैं, जो आम तौर पर निर्धारित होता है जब रोम एक निश्चित आकार तक पहुंच जाते हैं और हार्मोन का स्तर उचित होता है। जबकि डिम्बग्रंथि उत्तेजना आईवीएफ में सफलता की संभावना को बढ़ा सकती है, इसमें कुछ जोखिम भी होते हैं, जैसे डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम (ओएचएसएस) और कई गर्भधारण की संभावना। नतीजतन, रोगियों के लिए एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित करने के लिए अपनी चिकित्सा टीम के साथ मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है जो आईवीएफ के लिए उनके विशिष्ट चिकित्सा इतिहास और लक्ष्यों को ध्यान में रखता है।

 

Step 2: अंडा पुनर्प्राप्ति

एग रिट्रीवल इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा महिला के अंडाशय से परिपक्व अंडे एकत्र किए जाते हैं। यह न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रिया आमतौर पर रोगी के लिए किसी भी असुविधा को कम करने के लिए हल्के बेहोश करने की क्रिया या सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती है। अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान, योनि की दीवार के माध्यम से और प्रत्येक अंडाशय में एक छोटी सुई डाली जाती है। सटीक प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए सुई को अल्ट्रासाउंड इमेजिंग का उपयोग करके निर्देशित किया जाता है। एक बार सुई अंडाशय में रोम तक पहुंच जाती है, सक्शन का उपयोग कूपिक द्रव को निकालने के लिए किया जाता है, जिसमें परिपक्व अंडे होते हैं।

अंडे एकत्र किए जाने के बाद, उन्हें तुरंत पारंपरिक आईवीएफ या इंट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई) का उपयोग करके निषेचन के लिए प्रयोगशाला में ले जाया जाता है। अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग 20-30 मिनट लगते हैं और अधिकांश रोगी उसी दिन घर लौट सकते हैं। जबकि अंडा पुनर्प्राप्ति आम तौर पर एक सुरक्षित और नियमित प्रक्रिया है, वहाँ कुछ संभावित जोखिम हैं, जैसे रक्तस्राव, संक्रमण और आसपास के अंगों को नुकसान। किसी भी जोखिम को कम करने और एक सफल आईवीएफ चक्र सुनिश्चित करने के लिए प्रक्रिया से पहले और बाद में मरीजों की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है।

Step 3: शुक्राणु संग्रह

आईवीएफ में उपयोग के लिए शुक्राणु एकत्र करने के कई तरीके हैं, जिनमें हस्तमैथुन, सर्जिकल निष्कर्षण और वृषण शुक्राणु निष्कर्षण शामिल हैं। आईवीएफ के लिए शुक्राणु संग्रह का सबसे आम तरीका हस्तमैथुन है। आदमी को एक निजी कमरा प्रदान किया जाता है जहां वह बाँझ कप में हस्तमैथुन करके वीर्य का नमूना तैयार कर सकता है। फिर नमूने का विश्लेषण किया जाता है और निषेचन के लिए सबसे स्वस्थ और सबसे सक्रिय शुक्राणु का चयन करने के लिए संसाधित किया जाता है।

ऐसे मामलों में जहां शुक्राणु उत्पादन या स्खलन में कोई समस्या है, सर्जिकल निष्कर्षण आवश्यक हो सकता है। इसमें सुई या छोटे चीरे का उपयोग करके सीधे अंडकोष या एपिडीडिमिस से शुक्राणु को निकालना शामिल हो सकता है। उपयोग की गई विधि के बावजूद, एकत्रित शुक्राणु को सावधानीपूर्वक संभाला जाना चाहिए और सफल निषेचन की संभावना को अधिकतम करने के लिए संसाधित किया जाना चाहिए। शुक्राणुओं को धोया जाता है और किसी भी अशुद्धियों को दूर करने के लिए केंद्रित किया जाता है और आईवीएफ में उपयोग के लिए स्वस्थ शुक्राणु की उच्चतम संभव एकाग्रता सुनिश्चित करता है।

 

Step 4: निषेचन

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) में निषेचन प्रक्रिया में प्रयोगशाला सेटिंग में शरीर के बाहर अंडे और शुक्राणु का संयोजन शामिल होता है। एक बार शुक्राणु एकत्र हो जाने के बाद, उन्हें अंडों के साथ एक डिश में रखा जाता है और स्वाभाविक रूप से या इंट्रासाइटोप्लास्मिक स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई) नामक एक प्रक्रिया के माध्यम से निषेचन की अनुमति दी जाती है।

आईसीएसआई का उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहां शुक्राणु संबंधी प्रजनन संबंधी समस्याएं होती हैं, जैसे कम शुक्राणुओं की संख्या या खराब शुक्राणु गतिशीलता। आईसीएसआई में, एक शुक्राणु को एक छोटी सुई का उपयोग करके सीधे अंडे में इंजेक्ट किया जाता है, जिससे सफल निषेचन की संभावना बढ़ जाती है।

 और पढ़े : PCOS क्या है?

Step 5: भ्रूण संस्कृति

एम्ब्रियो कल्चर इन विट्रो में निषेचित होने के बाद प्रयोगशाला में भ्रूण के बढ़ने और विकसित होने की प्रक्रिया है। आईवीएफ में, भ्रूण को आमतौर पर गर्भाशय में स्थानांतरित करने या भविष्य में उपयोग के लिए जमे हुए होने से पहले दो से छह दिनों के लिए सुसंस्कृत किया जाता है। इस समय के दौरान, उचित विकास और गुणवत्ता के संकेतों के लिए भ्रूण की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाती है। भ्रूण के विकास और विकास के सर्वोत्तम संभावित अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला वातावरण को मानव शरीर की स्थितियों की नकल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आईवीएफ प्रक्रिया में भ्रूण संस्कृति एक महत्वपूर्ण कदम है और एक सफल गर्भावस्था की संभावना को अधिकतम करने के लिए कुशल तकनीशियनों और उन्नत तकनीक की आवश्यकता होती है।

 

Step 6: भ्रूण स्थानांतरण

आईवीएफ में गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए भ्रूण स्थानांतरण एक या एक से अधिक भ्रूणों को गर्भाशय में रखने की प्रक्रिया है। मामले की विशिष्ट परिस्थितियों के आधार पर स्थानांतरण आमतौर पर निषेचन और भ्रूण के विकास के दो से छह दिन बाद होता है। प्रक्रिया आमतौर पर अल्ट्रासाउंड मार्गदर्शन के तहत की जाती है और इसमें गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से और गर्भाशय में एक पतली कैथेटर सम्मिलित करना शामिल होता है, जहां भ्रूण को धीरे से रखा जाता है। स्थानांतरण के बाद, सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने से पहले रोगी को थोड़े समय के लिए आराम करने की सलाह दी जा सकती है। स्थानांतरण की सफलता भ्रूण की गुणवत्ता और गर्भाशय की ग्रहणशीलता सहित कई कारकों पर निर्भर करती है।

 

Step 7: प्रत्यारोपण

इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) प्रक्रिया में आरोपण एक महत्वपूर्ण कदम है, जहां गर्भावस्था स्थापित करने के लिए निषेचित अंडे या भ्रूण को गर्भाशय में रखा जाता है। आईवीएफ में, भ्रूण को विकास के विभिन्न चरणों में गर्भाशय में स्थानांतरित किया जा सकता है, निषेचन के बाद दूसरे दिन से लेकर छठे दिन तक। आरोपण प्रक्रिया को हार्मोन उपचार द्वारा सुगम बनाया जाता है, जो आरोपण के लिए गर्भाशय की परत तैयार करने में मदद करता है। आरोपण की सफलता भ्रूण की गुणवत्ता, गर्भाशय की ग्रहणशीलता और स्थानांतरण के समय सहित कई कारकों पर निर्भर करती है। करीबी निगरानी और अनुवर्ती देखभाल आईवीएफ प्रक्रिया में आरोपण के बाद एक सफल गर्भावस्था सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है।

 

Step 8: गर्भावस्था परीक्षण

आईवीएफ प्रक्रिया के सफल होने की पुष्टि करने के लिए आईवीएफ के बाद गर्भावस्था परीक्षण एक महत्वपूर्ण कदम है। आमतौर पर, गर्भावस्था का पता लगाने के लिए बीटा एचसीजी टेस्ट नामक रक्त परीक्षण का उपयोग किया जाता है। यह परीक्षण मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) के स्तर को मापता है, आरोपण के बाद नाल द्वारा निर्मित एक हार्मोन। यह आमतौर पर भ्रूण स्थानांतरण के 9-12 दिनों के बाद किया जाता है। हालांकि, गृह गर्भावस्था परीक्षणों का भी उपयोग किया जा सकता है, लेकिन वे बीटा एचसीजी परीक्षण के रूप में जल्द ही विश्वसनीय परिणाम प्रदान नहीं कर सकते हैं। आईवीएफ के बाद एक सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण उत्सव का कारण है, लेकिन एक सफल परिणाम सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था की बारीकी से निगरानी करना महत्वपूर्ण है।

Also Read: IVF Full Form in Hindi

Step 9: विज़िट और टेस्ट का पालन करें

एक सफल आईवीएफ गर्भावस्था के बाद, माँ और बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए अनुवर्ती मुलाकातें और परीक्षण महत्वपूर्ण हैं। ये नियुक्तियां आमतौर पर पहली तिमाही में होती हैं और गर्भावस्था की पुष्टि करने, भ्रूण के विकास का आकलन करने और किसी भी असामान्यताओं की जांच करने के लिए अल्ट्रासाउंड स्कैन शामिल होते हैं। हार्मोन के स्तर की जांच करने और आनुवंशिक विकारों की जांच के लिए रक्त परीक्षण भी किया जाता है। बच्चे के विकास की निगरानी करने और मां के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए आगे की नियुक्तियां गर्भावस्था के दौरान निर्धारित की जाती हैं। आईवीएफ के माध्यम से गर्भ धारण करने वाली महिलाओं में गर्भकालीन मधुमेह और प्री-एक्लेमप्सिया जैसी गर्भावस्था की कुछ जटिलताओं का जोखिम अधिक हो सकता है और अतिरिक्त निगरानी की आवश्यकता हो सकती है। करीबी अनुवर्ती देखभाल और एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के साथ संचार एक स्वस्थ गर्भावस्था और प्रसव सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।

 

Step 10: क्रायोप्रिजर्वेशन

क्रायोप्रिजर्वेशन, जिसे भ्रूण फ्रीजिंग के रूप में भी जाना जाता है, आईवीएफ में भविष्य में उपयोग के लिए भ्रूण को संरक्षित करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है। यह तरल नाइट्रोजन का उपयोग करके भ्रूण को बहुत कम तापमान, आमतौर पर -196 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करके किया जाता है। क्रायोप्रिजर्वेशन की प्रक्रिया जोड़ों को अतिरिक्त भ्रूणों को स्टोर करने की अनुमति देती है जिन्हें आईवीएफ चक्र के दौरान स्थानांतरित नहीं किया जाता है, जिससे उन्हें बाद में गर्भावस्था के लिए प्रयास करने का अवसर मिलता है। क्रायोप्रिजर्वेशन उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है, जिन्हें चिकित्सकीय कारणों या व्यक्तिगत पसंद के कारण अपनी गर्भावस्था में देरी करनी पड़ सकती है।

क्रायोप्रिजर्वेशन की सफलता दर में पिछले कुछ वर्षों में काफी सुधार हुआ है, और जमे हुए भ्रूणों को ताजा भ्रूणों के समान गर्भावस्था दर दिखाया गया है। इसके अलावा, क्रायोप्रेज़र्वेशन ने कई गर्भधारण और डिम्बग्रंथि हाइपरस्टीमुलेशन सिंड्रोम के जोखिम को भी कम कर दिया है, क्योंकि आईवीएफ चक्रों के दौरान कम भ्रूण स्थानांतरित किए जाते हैं। जमे हुए भ्रूण के साथ अतिरिक्त प्रयासों की अनुमति देकर क्रायोप्रिजर्वेशन में आईवीएफ की सफलता दर को बढ़ाने की भी क्षमता है। हालांकि, भ्रूण को फ्रीज करने का निर्णय प्रजनन विशेषज्ञ के परामर्श से किया जाना चाहिए, क्योंकि सभी भ्रूण क्रायोप्रिजर्वेशन के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं।

 

सारांश:

आईवीएफ एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई कदम और सावधानीपूर्वक निगरानी शामिल है। जबकि यह जोड़ों के लिए एक चुनौतीपूर्ण और भावनात्मक यात्रा हो सकती है, इसने कई लोगों को परिवार शुरू करने का अवसर प्रदान किया है जो अन्यथा संभव नहीं होता। प्रौद्योगिकी और चिकित्सा में प्रगति के साथ, आईवीएफ की सफलता दर में सुधार जारी है, जो बांझपन से जूझ रहे जोड़ों के लिए आशा प्रदान करता है।

और पढ़े : IUI क्या है?

FAQs:

1 Q. इन विट्रो फर्टिलाइजेशन(आईवीएफ) लागत क्या होती है?

1 A. आईवीएफ की लागत भिन्न-भिन्न होती है और इसका मूल्य आपकी स्थिति और चिकित्सा केंद्र के अनुसार भिन्न होता है। भारत में सामान्यतः आईवीएफ खर्च में 1,20,000 से 2,00,000 रुपए तक लागत आती है

2 Q. आई वी एफ के बाद सावधानी क्या है?

2 A. आईवीएफ के बाद, आपको खुशी के साथ अधिक आराम करने और अधिक विश्राम करने की सलाह दी जाती है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप ठंडे पानी से स्नान न करें और भारी वजन उठाने से बचें। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार आपको दवाओं का सेवन करना भी आवश्यक हो सकता है।

3 Q. आईवीएफ उपचार के लिए कितने इंजेक्शन की आवश्यकता होती है?

3 A.आईवीएफ उपचार के दौरान, महिला को अधिकतम चार से पांच इंजेक्शन दिए जाते हैं। ये इंजेक्शन फोलिकल स्टिमुलेटिंग हार्मोन्स को शामिल करते हैं जो अंडाशयों में अधिक अंडे उत्पन्न करने में मदद करते हैं

Also Read: IVF Treatment in Hindi 

Book Your Appointment

    Dr Mona Dahiya

    Dr Mona Dahiya

    IVF Specialist & Consultant

    Dr Mona Dahiya has performed over 5,000+ IVF cycles and is considered a global expert in IVF, ICSI, IUI and male fertility treatment. She is an eminent writer on Infertility Treatment and has over 100 Publications in both International and National Journals. Dr Mona Dahiya has immensely contributed to the field of infertility through her Research and articles.

    Recent Posts

    Complete Guide to ICSI IVF

    What is ICSI Intracytoplasmic Sperm Injection? For individuals facing infertility, ICSI is a specialized form of IVF that significantly increases pregnancy chances, especially with male infertility concerns. ICSI procedure involves directly injecting a single sperm...

    INTRODUCTION PCOS & FEMALE INFERTILITY

    Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) is a common yet often misunderstood condition, affecting approximately 1 in 10 women of reproductive age worldwide. Characterized by a combination of symptoms that can include irregular menstrual cycles, excess androgen levels, and...

    CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS

    FOREWORD | CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS Infertility has emerged as a significant global health issue which is known to affect approximately 10-15% of couples worldwide. In the past decade, India has become a premier destination for fertility treatments for...

    Female Infertility Causes and Treatment

    Little Angel IVF: Unveiling the Mysteries of Female Infertility - Causes and Treatment Insights Female Infertility Causes and Treatment here - Embarking on the journey of parenthood can be challenging, especially when faced with the complexities of female infertility....

    Affordable IVF Cost in India for Families

    IVF, while intricate and costly is more affordable in India compared to Western countries, making it a popular destination for medical tourism. The cost of IVF in India varies based on factors like age, fertility issues, medical history and the number of cycles...

    HSG Tests in Noida

    HSG TESTS IN NOIDA Hysterosalpingography (HSG) is a vital diagnostic tool in the realm of female fertility evaluation. Little Angel IVF stands as a recognized name for conducting HSG tests in Noida with precision and care. An HSG test is a specialized X-ray procedure...

    Who is the best doctor for Infertility Treatment in India

    WHICH DOCTOR IS BEST FOR INFERTILITY TREATMENT IN INDIA Dr. Mona Dahiya is a renowned and highly respected medical professional specializing in the field of infertility treatment. With her vast knowledge, expertise, and compassionate approach, Dr. Dahiya has gained...

    Top 10 Best IVF Centres in india with high success rate in 2024

    INTRODUCTION: TOP 10 IVF CENTRES IN INDIA The journey to parenthood is not always straightforward, and for couples facing infertility, seeking professional help from reputable IVF (In Vitro Fertilization) ivf centres in  India can provide hope and assistance. India...

    Who Can Go for IVF Treatment?

    Introduction: Who Can Go for IVF Treatment? IVF is ideal for couples facing infertility due to factors like blocked fallopian tubes, male infertility, age-related issues, or genetic disorders. It is also recommended for those with unexplained infertility, after...

    Who Should Go For IVF ?

    Who Should Consider In Vitro Fertilization? In Vitro Fertilization (IVF) represents a ray of hope in the world of assisted reproductive technology that offers a viable path to parenthood for many couples who face fertility challenges. The process of IVF involves...