IVF Treatment in Hindi | IVF Process in Hindi

by | Feb 28, 2023 | IVF

IVF क्या है (What Is IVF)?:

IVF का full form है “इन विट्रो फर्टिलाइजेशन” ट्रीटमेंट इन-वित्रो गर्भाधान, जिसे आमतौर पर ट्यूब बेबी प्रक्रिया के रूप में भी जाना जाता है। इस तकनीक में, एक महिला के अंडों को पुरुष शुक्राणु के साथ पेट्री डिश में जोड़ा जाता है ताकि उनका अंडणु उसे रोपणा शुरू कर सके। उसके बाद, इस पेट्री डिश को एक विशेष संदर्भ में रखा जाता है जिसमें वे उत्पादित जैविक तत्वों के लिए अंतर्दृष्टि में रखे जा सकते हैं। उत्पादित जैविक तत्वों को फिर से उत्तोलित किया जाता है और फिर से एक महिला के गर्भाशय में सेट किया जाता है।

 

IVF की आवश्यकता कब होती है (When Is IVF Needed In Hindi)

IVF ट्रीटमेंट की आवश्यकता तब होती है जब एक महिला या पुरुष की जनन तंत्र में कोई समस्या होती है जो उन्हें नामुमकिन बनाती है कि वे निजी रूप से गर्भधारण करें। इसमें निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

  1. महिलाओं के अंडाशय में ब्लॉकेज
  2. नाली या वृद्धि के लिए समस्याएं
  3. अनियमित मासिक धर्म
  4. महिलाओं में पोलिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) जैसी समस्याएं
  5. गर्भाशय में फिब्रॉइड ट्यूमर
  6. महिलाओं में उम्र के साथ गर्भाशय में अनुमानित अंडों की संख्या कम हो जाती है।

 

IVF के लिए खुद को कैसे तैयार करें (How To Prepare For IVF Treatment In Hindi):

इस ट्रीटमेंट के लिए तैयारी करने के लिए, आप निम्नलिखित टिप्स का उपयोग कर सकते हैं:

 

  1. डॉक्टर से परामर्श करें: IVF के लिए तैयार होने से पहले, आपको अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए और अपनी समस्या के बारे में विस्तार से चर्चा करनी चाहिए।
  2. स्वस्थ खानपान: आपको स्वस्थ खान-पान का सेवन करना चाहिए। आपको अपने आहार में सब्जियों, फलों, अनाज और प्रोटीन की अधिक मात्रा शामिल करना चाहिए।
  3. वजन कम करें: अगर आपका वजन अधिक है, तो इसे कम करना चाहिए।
  4. अधिक पानी पिएं: आपको अपने दिन के दौरान अधिक पानी पीना चाहिए ताकि आपके शरीर में विषैले पदार्थों का निकास हो सके और आपके शरीर के अंदर संतुलित मात्रा में पानी रहे।
  5. नियमित व्यायाम: आपको अपने शारीरिक गतिविधियों को नियमित रूप से बढ़ाना चाहिए। आप योग, ध्यान, या कुछ अन्य पसंद की शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं।
  6. नशीली चीजों से दूर रहें: आपको तंबाकू, शराब और अन्य नशीली चीजों से दूर रहना चाहिए। ये सभी आपके शरीर के अंदर बुरे प्रभाव डाल सकते हैं।
  7. स्ट्रेस से दूर रहें: स्ट्रेस आपके शरीर के लिए बुरा होता है। इसलिए, आपको स्ट्रेस को कम करना चाहिए। आप माला जप, ध्यान, योग, या कुछ अन्य तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
  8. नींद पूरी करें: आपको अपनी रात्रि की नींद को लगातार 7-8 घंटे पूरी करनी चाहिए।

 

IVF से पहले पुरुष की जांच (Tests for Men Before IVF in Hindi):

IVF उपचार के लिए, पुरुषों को अपनी जांच करवानी चाहिए जिसमें शुक्राणु गुणवत्ता और संख्या के साथ-साथ उनके शुष्क प्रदर्शन, अविरत सम्पर्क अवस्था, तापमान, आकार और आकार के संबंध में भी जांच की जाती है। यह जांच एक स्पर्म टेस्ट या सेमेन एनालिसिस के रूप में जानी जाती है। इस टेस्ट में पुरुष एक नमूना उत्पादित करता है जिसमें शुक्राणु की संख्या, आकार, आकार और शुक्राणु की गतिविधि जांच की जाती है। सेमेन एनालिसिस विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है जो नमूने के अनुसार शुक्राणु की गुणवत्ता और संख्या के अलावा शुक्राणु की गतिविधि, आकार और आकार के संबंध में भी जांच करता है। यदि पुरुष की शुक्राणु संख्या या गुणवत्ता कम होती है तो वे उत्पादक नहीं होते हैं, जिससे उनके संचय में विफलता होती है। जोड़े को सही परिणामों के लिए, पुरुषों को अपनी जीवनशैली बदलने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि सिगरेट पीना और अधिक पीना नहीं। यह बीच में भी शामिल होता है क्योंकि यह आपके शुक्राणु की गुणवत्ता पर असर डालता है।

 

IVF से पहले महिला की जांच (Tests for Woman Before IVF  in Hindi):

IVF उपचार के लिए, महिलाओं को अपनी जांच करवानी चाहिए जिसमें अंडाशय के आकार, ढीलापन, संरचना और समयबद्धता के साथ-साथ फलोपियन ट्यूब की स्थिति और अनुवंशिक गुणवत्ता की जांच की जाती है। इसमें, सोनोग्राफी, होर्मोन जांच, हिस्टेरोस्कोपी, टच-पिपेट टेस्ट, और ब्लड टेस्ट शामिल होते हैं।

सोनोग्राफी एक अल्ट्रासाउंड जांच होती है जो अंडाशय के आकार, ढीलापन और अंडाशय में कोई निर्माण या मांस पैदा कर सकती है। हॉर्मोन जांच में टीएसएच और एसएफएम की मात्रा की जांच की जाती है जो अंडाशय में डिफेंसी उत्पन्न करते हैं जिससे अंडों की संख्या कम हो सकती है। हिस्टेरोस्कोपी एक प्रकार की अंडाशय जांच होती है जिसमें एक दर्शक संचालित करता है जो अंडाशय के भीतर देखता है कि क्या उत्तीर्णी नाली सही है या नहीं।

अंतिम निर्णय पर आधारित होते हुए, डॉक्टर आपके उपचार की योजना बनाएगा जो आपके जीवनशैली और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। इस प्रक्रिया में समय, प्रयास और धैर्य शामिल होते हैं लेकिन यह आपके लिए एक सुखद और सफल अनुभव साबित हो सकता है।

Also Read: IVF Full Form in Hindi | IVF Process in Hindi

IVF प्रक्रिया किस प्रकार की जाती है? (IVF Process in Hindi)

इन विट्रो खेती (IVF) एक प्रकार की सहायित प्रजनन प्रौद्योगिकी है जो जोड़ीदारों को गर्भधारण के लिए मदद करती है। इस प्रक्रिया में, महिला की अंडों को पुरुष के शुक्राणु से लाभ दिया जाता है जिससे एक उर्वरक बनाया जाता है जो बाद में एक या एक से अधिक उर्वरकों को जोड़ता है जो इंजेक्शन द्वारा महिला के गर्भाशय में डाले जाते हैं। इसके बाद गर्भवती होने की संभावना होती है।

IVF प्रक्रिया निम्नलिखित प्रकार की जाती है:

  1. मेडिकल चेकअप और रेकॉर्ड्स की जांच – सबसे पहले, दर्शकों को अपने स्वास्थ्य और मेडिकल रिकॉर्ड्स की जांच करवानी चाहिए। इससे, डॉक्टर दर्शकों के सामान्य स्वास्थ्य स्थिति, फॉलोअप और आवश्यक टेस्ट के बारे में जान सकता है।
  2. ड्रग्स की दवाओं का उपयोग करते हुए अंडों की प्रौद्योगिकी – अंडों को उत्तेजित करने के लिए दवाओं का उपयोग किया जाता है ताकि उनमें अधिक से अधिक शुक्राणु उत्पन्न हो सकें। डॉक्टर दवाओं की ताकत और उपयोग के समय के लिए अनुमति देते हुए उन्हें उपयोग करने के लिए सलाह देते हैं।
  3. अंडों के प्राप्त होने – डॉक्टर अंडों को प्राप्त करने के लिए महिला को स्कैन करते हैं जिससे वे उन्हें सही समय पर प्राप्त कर सकें।
  4. शुक्राणु की प्राप्ति – शुक्राणु की प्राप्ति के लिए पुरुषों को समान रूप से खुराक दी जाती है जिससे उनकी संख्या बढ़ सके। शुक्राणु को उच्च गुणवत्ता वाले शैलियों का उपयोग करके तैयार किया जाता है।
  5. उर्वरक बनाना – उर्वरक बनाने के लिए, महिला के अंडे को एक शुक्राणु से मिलाया जाता है। उर्वरक बनाने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग किया जाता है जो उर्वरकों को अलग करता है।
  6. उर्वरक की जमा प्रक्रिया – यह एक संग्रह विधि है जिसमें उर्वरकों को एक जगह संग्रहित किया जाता है। उर्वरकों को एक शीशे में संग्रहित किया जाता है और उन्हें सीधे उत्तेजित करने के लिए इनका तापमान बनाया जाता है।
  7. अंडों को उत्तेजित करना – उर्वरकों को उत्तेजित करने के बाद, उन्हें उत्तेजित किए गए अंडों के साथ एक साथ जमा किया जाता है। यह उपयोग करके, डॉक्टर अंडों को अंडशय के अंदर डालते हैं।
  8. अंडशय में अंडों को निकालना – कुछ दिनों बाद, डॉक्टर अंडशय से अंडों को निकालते हैं। इस प्रक्रिया को व्यवस्थित तरीके से किया जाता है ताकि महिला को दर्द न हो।
  9. अंडों की गुणवत्ता जांच – निकाले गए अंडों की गुणवत्ता जांची जाती है ताकि उन्हें शुद्ध और गुणवत्ता वाले अंडों का चयन किया जा सके।
  10. अंडों और शुक्राणु का टेस्टिंग – जैसे ही अंडे और शुक्राणु एकत्र किए जाते हैं, उनकी गुणवत्ता और विविधता की जांच के लिए विभिन्न टेस्ट किए जा सकते हैं। कुछ सामान्य टेस्ट निम्नलिखित होते हैं –
  • ICSI या IMSI की जांच – इसके जरिए, शुक्राणु को अंडे में सीधे डालने के लिए शुक्राणु को एक स्पेशल तकनीक का उपयोग किया जाता है। इस तरीके से, सबसे अच्छे शुक्राणु का चयन किया जाता है जो अंडे के साथ एकत्रित होते हैं।
  • PGS या PGD का टेस्ट – इस टेस्ट में, जन्माने वाले बच्चों के जीनेटिक संरचना को जांचा जाता है ताकि उनमें कोई गलती न हो। इस तरह के टेस्ट के लिए, एक संग्रहीत अंडा या शुक्राणु से एक संख्या लेंगे और उसका जीनेटिक विश्लेषण किया जाएगा।
  1. अंडों को एक लैब में बढ़ावा देना – अंडों को एक विशेष पोषण संचार के माध्यम से उत्तेजित किया जाता है ताकि वे शुरुआती विकास के लिए तैयार हों। यह प्रक्रिया कुछ दिनों तक जब अंडे प्राप्त हो जाते हैं, तब उन्हें लैब में एक विशेष पालन संचार में रखा जाता है। पालन संचार में, सभी पोषण तत्व होते हैं जो अंडों को विकसित होने और परिपक्व होने के लिए आवश्यक होते हैं। यह प्रक्रिया कुछ दिनों तक जारी रहती है जब तक कि अंडे पूर्णतः तैयार नहीं हो जाते।
  2. अंडों को उत्पन्न करना – जब अंडे एक विशेष पोषण संचार में रखे जाते हैं तो उन्हें उत्पन्न करने के लिए तैयार किया जाता है। इस प्रक्रिया में, अंडों को उत्पन्न करने के लिए एक संशोधित तंत्र का उपयोग किया जाता है जो स्थापित की गई प्रोटोकॉल के अनुसार काम करता है।
  3. उत्पन्न हुए अंडों को एक लैब में रखना – उत्पन्न हुए अंडों को एक लैब में रखा जाता है ताकि उनके विकास का नियंत्रण किया जा सके। अंडे देखभाली के दौरान, लैब अधिकारियों को अंडों के विकास का समय और सही तरीके से देखभाल करने के लिए ध्यान देना होता है।
  4. विविध प्रकार के जीवाणु का चयन करना – शुक्राणु एक विशेष पोषण संचार में रखे जाते हैं ताकि उन्हें शुद्ध किया जा सके और उत्तम गुणवत्ता वाले शुक्राणु का चयन किया जा सके। शुक्राणु की विविधता को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अलग-अलग संशोधित तकनीकों का उपयोग करके चयनित किया जाता है।
  5. अंडों और शुक्राणुओं को जोड़ना – IVF प्रक्रिया के अंतिम चरण में, शुक्राणु और अंडे एकत्रित किए जाते हैं और उन्हें प्राकृतिक रूप से फ्यूज करने के लिए उन्हें एक स्पेशल कला का उपयोग किया जाता है। जब शुक्राणु और अंडे फ्यूज हो जाते हैं, तो उन्हें लैब में रखा जाता है ताकि उनका विकास हो सके।
  6. बच्चे का उत्पादन – अंत में, जब अंडे विकसित हो जाते हैं, तो उन्हें लैब में संग्रहीत किया जाता है और उन्हें एक प्राकृतिक वातावरण में प्रत्यक्ष किया जाता है ताकि बच्चे का उत्पादन हो सके।

IVF की प्रक्रिया (IVF Treatment in Hindi):

IVF Treatment in Hindi

IVF Treatment in Hindi

 

IVF उपचार में उपयोग की जाने वाली अधिकतम प्रक्रियाओं में से कुछ निम्नलिखित हैं:

  1. सुपर ओवुलेशन: इस दौरान में, एचसीजी इंजेक्शन का उपयोग करके, महिला के अंडाशय के अधिक से अधिक अंडों को उत्पन्न किया जाता है। इसका मकसद उत्तम गर्भधारण दर के लिए सहायता प्रदान करना होता है।
  2. अंडाशयों की समुच्चय निकासी: सुपरओवुलेशन के बाद, डॉक्टर नियंत्रण और उद्योगपति एक्सट्रेक्शन द्वारा, अंडाशयों से अंडे निकालने के लिए एक स्पेशल कई लम्बी सुई का उपयोग करते हैं। यह प्रक्रिया कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है और सामग्री लैब में भेजी जाती है जहां वे उपयोग के लिए तैयार किए जाते हैं।
  3. स्पर्म संग्रह और तैयारी: पुरुष को एक शिश्न नमूना देने के लिए कहा जाता है जिसमें स्पर्म की तैयारी की जाती है। स्पर्म नमूना संग्रह द्वारा प्राप्त किया जाता है, जहां संख्या और गुणवत्ता की जांच की जाती है और अच्छी क्वालिटी के स्पर्म चुने जाते हैं।
  4. इनविट्रो और फर्टिलाइजेशन: अंडों को लैब में इनविट्रो फर्टिलाइजेशन के लिए तैयार किया जाता है। यहां, एक अंडा एक विशिष्ट संख्या के स्पर्म के साथ मिलाया जाता है ताकि फर्टिलाइजेशन हो सके। फर्टिलाइजेशन के बाद, उन्हें लैब में चौथी दिन तक रखा जाता है।
  5. इम्ब्रियो विकास: चौथे दिन के बाद, डॉक्टर इम्ब्रियों की गुणवत्ता और संख्या का जांच करते हैं और सफल इम्ब्रियों को एक प्रतिवर्ष के लिए स्टोर करते हैं। यह स्टोरेज केवल उन जोड़ों के लिए किया जाता है जो अभी नहीं कन्सीव कर पाए हैं, ताकि उन्हें बाद में उपयोग किया जा सके।
  6. इम्ब्रियो ट्रांसफर: सफल इम्ब्रियों को ट्रांसफर करने के लिए, डॉक्टर लगभग पाँचवें दिन बाद एक सुई का उपयोग करते हैं। यह सुई विशिष्ट रूप से विकसित की गई होती है जो इम्ब्रियों को अंडाशय से निकालने में मदद करती है। उन्हें इम्ब्रियो ट्रांसफर या इम्ब्रियो इंसर्शन के नाम से भी जाना जाता है।
  7. टेस्ट फॉर ग्रेडिंग और हैचिंग: डॉक्टर द्वारा ट्रांसफर किए गए इम्ब्रियों को अब ग्रेडिंग और हैचिंग के लिए जांचा जाता है। इम्ब्रियों को उनके जीवाश्मों के लिए ग्रेड दिया जाता है जो इनकी गुणवत्ता को निर्धारित करता है। हैचिंग एक टेक्नोलॉजी है जो इम्ब्रियों को एक पूर्व-जाँच से गुजरने के बाद फ्रीज किया जाने से पहले सुरक्षित रूप से विवरण करती है।
  8. इम्ब्रियो ट्रांसफर: सफल इम्ब्रियों को ट्रांसफर करने के लिए, डॉक्टर लगभग पाँचवें दिन बाद एक सुई का उपयोग करते हैं। यह सुई विशिष्ट रूप से विकसित की गई होती है जो इम्ब्रियों को अंडाशय से निकालने में मदद करती है। उन्हें इम्ब्रियो ट्रांसफर या इम्ब्रियो इंसर्शन के नाम से भी जाना जाता है।
  9. प्रेगनेंसी टेस्ट: आखिरी चरण में, डॉक्टर गर्भधारण की जाँच करने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं। यह टेस्ट आमतौर पर दो हफ्तों बाद किया जाता हता है। इस टेस्ट में, डॉक्टर गर्भवती महिला के हार्मोन लेवल को मापते हैं, जो उन्हें इस बात की जानकारी देते हैं कि उनकी गर्भावस्था कैसी है। यदि प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव होता है, तो डॉक्टर अनुसंधान करेंगे कि गर्भधारण कितनी समय तक स्थिर रहेगी और विवरण करेंगे कि एक स्वस्थ गर्भधारण के लिए क्या उपाय अपनाए जाने चाहिए।
  10. IVF प्रक्रिया का समापन: इसके बाद, डॉक्टर आपके लिए जो उपाय सुझाते हैं, उन्हें अपनाना बेहद महत्वपूर्ण होता है। सफलता दर्शाने के लिए, आपको अपने डॉक्टर से समय-समय पर नियमित तौर पर जाँच करवाना होता है। आपके डॉक्टर से पूछना बेहद महत्वपूर्ण होता है कि इस प्रक्रिया में आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। आपके डॉक्टर आपकी स्थिति के अनुसार अपने अनुभव से आपकी सहायता करेंगे और आपको सही मार्गदर्शन देंगे।

 

IVF के फायदे (Benefits of IVF Treatment):

IVF (In Vitro Fertilization) एक प्रभावी तकनीक है, जो उन लोगों के लिए अधिक मातृत्व चाहते हैं, जिन्हें प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करने में समस्या होती है। इस तकनीक का उपयोग करने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं:

  1. अधिक गर्भधारण के अवसर: IVF उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है, जिन्हें अधिक गर्भधारण के अवसर चाहिए। इस तकनीक के द्वारा, महिलाओं के अंडों को एक पेट्री डिश में संग्रहीत कर लिया जाता है, जहां पुरुष शुक्राणुओं को इसके साथ मिलाकर भ्रूण उत्पन्न किए जाते हैं।
  2. बच्चे की संभावना का बढ़ावा: IVF तकनीक के द्वारा, वे महिलाएं जो अपनी उम्र के कारण प्राकृतिक रूप से गर्भधारण करने में कठिनाई अनुभव करती हैं, अपनी संतान की संभावनाओं को बढ़ा सकती हैं।
  3. गैर उत्पादक यौन क्रिया की संभावनाएं: IVF तकनीक का उपयोग करके, गैर उत्पादक यौन क्रिया की संभावनाएं भी हो सकती हैं। इस तकनीक के द्वारा दो महिलों के बीच एक भ्रूण उत्पन्न किया जा सकता है, जो कि उन दोनों के जीनों का मिश्रण होता है।
  4. जीनेटिक विश्लेषण की संभावना: IVF तकनीक के द्वारा एक गर्भवती महिला द्वारा जीनेटिक विश्लेषण की संभावना बढ़ाई जा सकती है। इसका अर्थ है कि कुछ रोगों जैसे कि डाउन सिंड्रोम के खतरों को कम किया जा सकता है।

IVF के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of IVF Treatment):

IVF तकनीक का उपयोग करने से पहले, साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। कुछ आम साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हैं:

  1. दर्द और सूजन: IVF तकनीक में दर्द और सूजन की संभावना होती है। यह ज्यादातर वहाँ होता है, जहां इंजेक्शन लगाए जाते हैं।
  2. थकान: IVF तकनीक के दौरान थकान की संभावना होती है। यह तकनीक शारीरिक और भावनात्मक तनाव बढ़ा सकती है।
  3. दस्त: IVF तकनीक के दौरान अक्सर दस्त की समस्या होती है

IVF (In vitro fertilization) एक मां बनने का अवसर होता है जो उन महिलाओं के लिए अनिवार्य होता है जो अपनी जटिल समस्याओं के कारण प्राकृतिक रूप से गर्भाधान करने में असमर्थ होती हैं। IVF उपचार एक महत्वपूर्ण निवेश होता है, इसलिए इसके बाद कुछ बातों का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है।

 

IVF के बाद किन बातों का ध्यान दें (What to do After IVF Treatment In Hindi):

  1. स्वस्थ आहार: आपके लिए एक स्वस्थ आहार बहुत जरूरी होता है ताकि आपके शरीर को सही पोषण मिल सके। अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फल, सब्जियां, खाद्य पदार्थ और फलों का रस शामिल करें।
  2. सुबह का व्यायाम: सुबह का व्यायाम आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और अधिकतम शुद्धि प्रदान करता है।
  3. ध्यान दें अपने मनोरंजन पर: इस समय मनोरंजन अत्यंत आवश्यक होता है। इसलिए, अपनी पसंद के अनुसार कुछ समय अपने दोस्तों और परिवार के साथ बिताएं, ताकि आपका मन संतुष्ट रहे सुनिश्चित करें कि आपका सोता जागता अवधि समान्य होता है: अधिक से अधिक आराम लेने से परहेज करना बेहतर होता है। अच्छी नींद लेने से आपके शरीर को उचित आराम मिलता है और आप ताजगी से भरपूर रहते हैं।
  4. स्ट्रेस कम करें: IVF उपचार अत्यंत तनावयुक्त हो सकता है। इसलिए, अपने स्ट्रेस को कम करने के लिए ध्यान व योग प्रथम विकल्प हो सकते हैं।
  5. डॉक्टर से संपर्क करें: आपके डॉक्टर से संपर्क करें ताकि वह आपके शारीरिक तथा मानसिक स्थिति का निरीक्षण कर सकें और आपको उपयुक्त सलाह दे सकें।

Also Read: IVF Kya Hai | IVF Process Step by Step in Hindi

IVF उपचार के लिए कितने इंजेक्शन?(How many Injections for IVF Treatment):

IVF उपचार के लिए इंजेक्शन की आवश्यकता एवं उनककी संख्या विविध अंगों और फेजों में भिन्न हो सकती है। IVF उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले इंजेक्शन विविध प्रकार के होते हैं, जिनमें हार्मोनल इंजेक्शन, अंटीबायोटिक इंजेक्शन, एंटी-एजिंग इंजेक्शन और दर्द निवारक इंजेक्शन शामिल होते हैं।IVF उपचार के शुरूआती दिनों में, जब अंडाशयों की स्थिति का जांच की जाती है, योनि की साफ-सफाई और रोग प्रतिरोधी दवाओं के सेवन के बाद, एक या दो दिन के लिए हार्मोनल इंजेक्शन दिए जाते हैं। इसके बाद, संबंधित अंगों की स्थिति के अनुसार दोबारा हार्मोनल इंजेक्शन दिए जाते हैं।

ये हार्मोनल इंजेक्शन रोग प्रतिरोधी अंतिबाइयोटिक दवाओं के सेवन से पूर्व और बाद में भी दिए जाते हैं। इसके अलावा, अंतिम दौर में, जब अंडाशयों से अंडे लेने के लिए तैयार हो जाते हैं, अंती-एजिंग इंजेक्शन दिए जाते हैं। IVF उपचार के दौरान, आपको दर्द निवारक इंजेक्शन भी दिए जा सकते हैं, जो शारीरिक तनाव और तकलीफ को कम करने में मदद करते हैं। आमतौर पर, IVF उपचार के लिए कुल 10-12 इंजेक्शन दिए जाते हैं, लेकिन इसमें विविधता हो सकती है। अंदाशयों की स्थिति और आपकी सेहत के अनुसार इंजेक्शन की संख्या विविध हो सकती है।

IVF उपचार के बाद, इलाज के सफलता दर काफी अधिक होती है, लेकिन इसमें कुछ जानकारियों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। यहां IVF के बाद कुछ बातों का ध्यान दिया गया है:

  1. अपने खानेपीने का ध्यान रखें: आपको अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे और इलाज सफल हो सके। आपको अपने आहार में पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए जैसे कि फल, सब्जियां, प्रोटीन और दूध आदि।
  2. सक्रिय रहें: आपको सक्रिय रहना चाहिए, चाहे आप योग और मेडिटेशन करें या फिर सामान्य व्यायाम करें। यह आपके शरीर को ताकत देगा और आपको स्वस्थ बनाए रखेगा।
  3. अपने डॉक्टतर से जुड़े सभी निर्देशों का पालन करें: IVF उपचार के दौरान और उसके बाद आपके डॉक्टर आपको कुछ सुझाव देंगे जिन्हें आपको ध्यान से पालन करना चाहिए। इसलिए, आपको अपने डॉक्टर के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहना चाहिए।
  4. अपने अनुभव को अपनी टीम के साथ साझा करें: IVF उपचार एक संघर्षपूर्ण अनुभव हो सकता है। इसलिए, आपको अपनी टीम से जुड़े विशेषज्ञों, स्थानीय समुदायों और अन्य IVF माताओं के साथ अपने अनुभव को साझा करना चाहिए। इससे आपको सामान्य अनुभवों के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा और इससे आपकी मानसिक स्थिति भी बेहतर होगी।

IVF के बाद दिए गए ये सुझाव आपको सफल IVF उपचार के लिए आवश्यक हैं।

 

IVF लागत? (IVF Cost in India):

IVF उपचार की लागत भारत में कुछ अंतर वाले स्थानों पर आधारित होती है। वहाँ उपलब्ध सुविधाओं, डॉक्टरों और क्लिनिक के अनुसार लागत भिन्न हो सकती है। एक सामान्य अनुमान तय करने के लिए, भारत में IVF उपचार की लागत 1,50,000 से 2,50,000 रुपये के बीच होती है।

IVF, या इन विट्रो फर्टिलाइजेशन, एक चिकित्सा प्रक्रिया है जो प्राकृतिक गर्भधारण संभव न होने पर जोड़ों को गर्भधारण करने में मदद करने के लिए उपयोग की जाती है। यह अंडे और शुक्राणुओं को महिला और पुरुष से अलग करके एक शीशी में जमा करता है, जहां उन्हें एक समीकरण में मिलाया जाता है। फिर, इस मिश्रण को एक गर्भाशय में लगाया जाता है जिससे बच्चे का जन्म होता है। यदि आप IVF के लिए एक फर्टिलिटी डॉक्टर या IVF केंद्र खोज रहे हैं, तो निम्न टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं।

 

IVF के लिए फर्टिलिटी डॉक्टर को कैसे चुनें (How To Choose IVF Doctor):

  1. अनुभव देखें: आप उन डॉक्टरों की तलाश कर सकते हैं जो इस क्षेत्र में अनुभवी हैं और एक उत्कृष्ट सफलता दर रखते हैं। एक अनुभवी डॉक्टर आपके लिए सही सलाह देने में सक्षम होगा और संभवतः आपकी समस्या को ठीक करने के लिए उपचार की एक अच्छी योजना बनाने में मदद करेगा।
  2. संबंध देखें: आपके डॉक्टर के साथ संबंध बन करना आवश्यक है। इसलिए, अपने चयन के डॉक्टर के साथ संबंध बनाने के लिए समय निकालें। आप उनसे अपनी समस्या और चिकित्सा योजना के बारे में खुलकर बात कर सकते हैं। आपका डॉक्टर आपकी समस्या को समझेगा और आपको विभिन्न विकल्पों के बारे में बताएगा जो आपकी समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
  3. जाँचें कि आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध हैं: एक अच्छे IVF डॉक्टर वास्तव में आपकी आवश्यकताओं को समझता है और आपके विचारों और अनुभवों का सम्मान करता है। आप जांच सकते हैं कि उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार उपलब्ध सुविधाएं हैं या नहीं, जैसे कि सभी प्रकार के उपचार विकल्प, टेस्टिंग, दवाओं या फिर शारीरिक थेरेपी।
  4. लाइसेंस और प्रमाणित देखें: आप एक विशेषज्ञ IVF डॉक्टर चुनने के लिए आसानी से वे डॉक्टर ढूंढ सकते हैं, जो लाइसेंस और प्रमाणित हों। उन्होंने उन्होंने सम्पूर्ण और अधिकृत शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त किया होता है। इसके साथ ही, आप IVF सेंटर के बारे में भी पूछ सकते हैं और उनके प्रमाणिकता और अनुमतियों की जांच कर सकते हैं।
  5. जांचें कि सेंटर में सुविधाएं उपलब्ध हैं: अगर आप IVF के लिए एक सेंटर चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह आपकी सुविधाओं के अनुसार सुविधाएं प्रदान करता है। इसमें शामिल होते हैं, जैसे संपूर्ण संगठन, उपचार योजना, परिसर की साफ-सफाई और व्यवस्थितता, एक मूल्यांकन समीक्षा का प्रदान और बच्चों के लिए एक उचित समय सीमा।
  6. उनकी समर्थन योजनाओं को जाँचें: आप जाँच कर सकते हैं कि क्या उनके पास अच्छी समर्थन योजनाएं हैं जो आपके लिए उपलब्ध हैं। ये योजनाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे कि सामाजिक कार्यक्रम, समर्थन समूह और विभिन्न सलाहकारों से संपर्क।

इन सभी तरीकों से, आप एक उच्च गुणवत्ता वाले IVF डॉक्टर और सेंटर का चयन कर सकते हैं। यदि आप अपने संदर्भ में अधिक जानना चाहते हैं तो, आप अपने संदर्भ में एक अनुभवी फर्टिलिटी सलाहकार से संपर्क कर सकते हैं। उन्हें आपकी समस्या से अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए और आपको संभव उपायों के बारे में जानकारी देनी चाहिए। इसके अलावा, आप अपने दोस्तों और परिजनों से भी परामर्श ले सकते हैं, जो इस तरह की समस्याओं का सामना करने के लिए अपने अनुभव साझा कर सकते हैं।

 

IVF सेंटर का चुनाव कैसे करें? (How to choose IVF Centre?):

IVF सेंटर का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। यहां हम आपको कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दे रहे हैं जो आपको उचित IVF सेंटर का चयन करने में मदद कर सकते हैं:

  1. प्रतिष्ठितता और संप्रदाय: IVF सेंटर की प्रतिष्ठिता और संप्रदाय आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आपको सही संप्रदाय का चयन करना चाहिए, जो आपके लिए उचित हो सकता है। एक प्रतिष्ठित IVF सेंटर को चुनने से आपको विशेषज्ञ डॉक्टरों और पेशेवर स्टाफ की सेवाएं मिलती हैं।
  2. सुविधाएँ: IVF सेंटर के उपलब्ध सुविधाओं का आकलन करें। सेंटर में शामिल सुविधाएं जैसे कि प्रभावी एब्रीओलॉजी लैब, उन्नत तकनीक और नवीनतम उपकरण आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
  3. जांच की व्यवस्था: एक अच्छा IVF सेंटर अपने रोगियों के लिए नियमित जांच की व्यवस्था व्यवस्थित करता है। आप उन सेंटरों का चयन करें जो आपके लिए रेगुलर जांच और अवलोकन प्रदान करते हैं।
  4. IVF सफलता दर: IVF सेंटर की सफलता दर भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। आप एक ऐसे सेंटर का चयन करना चाहिए जो अधिकतम सफलता दर प्रदान करता है। आप इस संबंध में सेंटर की सफलता दर को जांच सकते हैं।
  5. IVF खर्च: IVF सेंटर की खर्च की व्यवस्था आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। इसलिए, आप एक ऐसे सेंटर का चयन करें जो आपके बजट में होता हो।
  6. उपलब्धता: IVF सेंटर की उपलब्धता आपके लिए भी महत्वपूर्ण हो सकती है। आपको एक ऐसे सेंटर का चयन करना चाहिए जो आपके लिए उपलब्ध हो सकता है और जिसे आप अपने समय और उपचार के अनुसार आसानी से पहुंच सकते हैं।
  7. पूर्व अनुभव और समीक्षा: IVF सेंटर के पूर्व अनुभव और समीक्षा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आप इंटरनेट पर सेंटर की समीक्षाएं जांच सकते हैं और सेंटर के पूर्व रोगियों से सलाह ले सकते हैं।

 

 

FAQs:

 

Q: आईवीएफ कितने दिन में होता है?

A: एक आईवीएफ साइकल में, आमतौर पर संग्रहण व उत्पादन दोनों के लिए 4 से 6 हफ्ते लग सकते हैं। इसके बाद, एक अंडा और शुक्राणु को एक साथ मिलाकर प्रजनन प्रक्रिया के लिए प्रयोग किया जाता है।

Q: IVF से कितने बच्चे पैदा हो सकते हैं?

A: एक आईवीएफ साइकल में, एक या दो बच्चे होने की संभावना होती है। यह विवरण आपकी उम्र, महिला के अंडाशय की स्थिति और अन्य मेडिकल तथ्यों पर निर्भर करता है।

Q: आईवीएफ क्या होता है और कैसे होता है?

A: आईवीएफ (इन वित्रक गर्भधारण) एक प्रजनन प्रक्रिया है जिसमें अंडों और शुक्राणुओं को एक साथ मिलाकर गर्भाधान करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह प्रक्रिया विवरणों में समेकित होती है, जो निम्नलिखित हैं –

डॉक्टर द्वारा दिए गए दवाओं का उपयोग कर अंडों का संग्रहण करें

  • शुक्राणु का प्राप्त करना
  • अंडों और शुक्राणुओं को एक साथ मिलाना

Q: आईवीएफ कितने प्रकार के होते हैं?

A: आईवीएफ के तीन प्रकार होते हैं:

  1. प्रथम प्रकार: क्लासिकल आईवीएफ, जिसमें डॉक्टर महिला के अंडाशय से अंडा लेते हैं और पुरुष के शुक्राणु से शुक्राणुओं को एकत्रित करते हैं। इसके बाद अंडा और शुक्राणु लैब में मिलाए जाते हैं और उन्हें परवरिश दी जाती है।
  2. दूसरा प्रकार: इंजेक्शन आईवीएफ, जिसमें एक या एक से अधिक शुक्राणु को सीधे अंडे में इंजेक्ट किया जाता है। इसमें महिला को उत्पादित होने वाले अधिक से अधिक अंडों को उत्तेजित करने के लिए दवा दी जाती है।
  3. तीसरा प्रकार: इंट्रा साइटोप्लास्मिक स्पर्म इनजेक्शन (आईसीएसआई), जिसमें एक शुक्राणु को सीधे अंडे के अंदर इंजेक्ट किया जाता है। इस प्रकार के आईवीएफ के लिए शुक्राणु खरीदे जा सकते हैं, जो कि महिला के पति या दोनों पति-पत्नि के अन्य डोनरों से लिए जा सकते हैं।

Q: क्या IVF से लड़का पैदा हो सकता है?

A: हाँ, आईवीएफ द्वारा लड़का या लड़की की जन्म होने की संभावना एक जैसी होती है। आईवीएफ तकनीक के द्वारा स्पर्म को एग्ग से मिलाकर एमब्रियो बनाया जाता है जो बाद में गर्भाशय में स्थापित होता है। जब तक एमब्रियो बनता है, उसकी लिंग संबंधी कोई जानकारी नहीं होती है। इसलिए, आईवीएफ द्वारा लड़का या लड़की की जन्म होने की संभावना बराबर होती है।

Q: आईवीएफ फेल क्यों होता है?

A: आईवीएफ एक बड़ा कदम है जो कि कई चरणों से गुजरता है। इसलिए, कुछ मुश्किलें या तकनीकी समस्याएं होना सामान्य होता है। कुछ आम कारणों में शामिल हैं जैसे कि उम्र की बढ़त, भ्रूण की नसबंदी, शुक्राणुओं की कमी या असामान्य आंत्र या रहने की जगह। दूसरे कारणों में डॉक्टरों द्वारा उपचार के अनुपालन, नष्ट होने वाले एग्ग या स्पर्म या अन्य संबंधित समस्याएं शामिल हो सकती हैं।

Q: क्या IVF से लड़का पैदा हो सकता है?

A: हाँ, IVF से लड़का या लड़की दोनों का जन्म हो सकता है। आईवीएफ एक तकनीक है जिसमें एक महिला के अंडों को पुरुष के शुक्राणु से बाहर निकाला जाता है और उन्हें प्रशोधित किया जाता है। उन अंडों को शुक्राणु के साथ परिवर्तित कर लिया जाता है और फिर आईवीएफ की सफलता के बावजूद, कुछ मामलों में आईवीएफ फेल हो जाता है। इसमें कई कारण हो सकते हैं, जैसे उम्र का असर, शारीरिक समस्याएं, धातुओं की गुणवत्ता, अंडाशय की समस्याएं, या सेल विकार आदि।

Q: सबसे अच्छा आईवीएफ सेंटर कौन सा है?

A: आईवीएफ की उचित समझ के साथ एक अच्छा आईवीएफ सेंटर चुनना बहुत महत्वपूर्ण होता है। एक अच्छा सेंटर विशेषज्ञ डॉक्टर, उन्नत सुविधाएं, और उच्च सफलता दरों के साथ होता है। सेंटर के बारे में सही जानकारी हासिल करने के लिए, आप उनकी सफलता दर, रेटिंग, रिव्यू, उपलब्ध सेवाओं, और अन्य उपयोगी जानकारी के बारे में जान सकते हैं।

Q: आईवीएफ के बाद कैसे सोना चाहिए?

A: आईवीएफ के बाद, डॉक्टर आमतौर पर अधिक आराम और उच्च क्वालिटी के नींद लेने की सलाह देते हैं। डॉक्टर आपको सीधा पैट के ऊपर सोने की सलाह देते हैं।

Q: क्या आईवीएफ सबसे सफल किस उम्र में होता है?

A: आईवीएफ उम्र की एक बड़ी फैक्टर होती है। महिलाओं के जीवन के विभिन्न चरणों पर आईवीएफ के सफलता दर बदल सकती है। सामान्यतः, सबसे सफल आईवीएफ प्रक्रियाएं महिलाओं के उम्र के बीच 20 और 35 के बीच होती हैं। यहाँ तक ​​कि उम्र के बढ़ते हुए साथ, सफलता दर घटने लगती है।

 

Book Your Appointment

    Dr Mona Dahiya

    Dr Mona Dahiya

    IVF Specialist & Consultant

    Dr Mona Dahiya has performed over 5,000+ IVF cycles and is considered a global expert in IVF, ICSI, IUI and male fertility treatment. She is an eminent writer on Infertility Treatment and has over 100 Publications in both International and National Journals. Dr Mona Dahiya has immensely contributed to the field of infertility through her Research and articles.

    Recent Posts

    Complete Guide to ICSI IVF

    What is ICSI Intracytoplasmic Sperm Injection? For individuals facing infertility, ICSI is a specialized form of IVF that significantly increases pregnancy chances, especially with male infertility concerns. ICSI procedure involves directly injecting a single sperm...

    INTRODUCTION PCOS & FEMALE INFERTILITY

    Polycystic Ovary Syndrome (PCOS) is a common yet often misunderstood condition, affecting approximately 1 in 10 women of reproductive age worldwide. Characterized by a combination of symptoms that can include irregular menstrual cycles, excess androgen levels, and...

    CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS

    FOREWORD | CUTTING EDGE FERTILITY TREATMENTS Infertility has emerged as a significant global health issue which is known to affect approximately 10-15% of couples worldwide. In the past decade, India has become a premier destination for fertility treatments for...

    Female Infertility Causes and Treatment

    Little Angel IVF: Unveiling the Mysteries of Female Infertility - Causes and Treatment Insights Female Infertility Causes and Treatment here - Embarking on the journey of parenthood can be challenging, especially when faced with the complexities of female infertility....

    Affordable IVF Cost in India for Families

    IVF, while intricate and costly is more affordable in India compared to Western countries, making it a popular destination for medical tourism. The cost of IVF in India varies based on factors like age, fertility issues, medical history and the number of cycles...

    HSG Tests in Noida

    HSG TESTS IN NOIDA Hysterosalpingography (HSG) is a vital diagnostic tool in the realm of female fertility evaluation. Little Angel IVF stands as a recognized name for conducting HSG tests in Noida with precision and care. An HSG test is a specialized X-ray procedure...

    Who is the best doctor for Infertility Treatment in India

    WHICH DOCTOR IS BEST FOR INFERTILITY TREATMENT IN INDIA Dr. Mona Dahiya is a renowned and highly respected medical professional specializing in the field of infertility treatment. With her vast knowledge, expertise, and compassionate approach, Dr. Dahiya has gained...

    Top 10 Best IVF Centres in india with high success rate in 2024

    INTRODUCTION: TOP 10 IVF CENTRES IN INDIA The journey to parenthood is not always straightforward, and for couples facing infertility, seeking professional help from reputable IVF (In Vitro Fertilization) ivf centres in  India can provide hope and assistance. India...

    Who Can Go for IVF Treatment?

    Introduction: Who Can Go for IVF Treatment? IVF is ideal for couples facing infertility due to factors like blocked fallopian tubes, male infertility, age-related issues, or genetic disorders. It is also recommended for those with unexplained infertility, after...

    Who Should Go For IVF ?

    Who Should Consider In Vitro Fertilization? In Vitro Fertilization (IVF) represents a ray of hope in the world of assisted reproductive technology that offers a viable path to parenthood for many couples who face fertility challenges. The process of IVF involves...